हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं for Dummies

Wiki Article



खरबूजे के बीज समर कोल्ड से लड़ने में मदद करते हैं। इनका सेवन शरीर से अतिरिक्त कफ को खत्म कर जमाव से राहत प्रदान करता है। इसके साथ ही यह सर्दी खांसी फैलाने वाले संक्रमण से बचाव करते हैं।

हार्ट डिजीज यानी दिल की बीमारी: आइसक्रीम में सैचुरेटेड फैट होता है। एक आइसक्रीम खाने से ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोत्तरी होती है।

सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने को लेकर सहारनपुर में तनाव, प्रशासन ने बंद किया इंटरनेट सेवा

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

(और पढ़े – शराब पीने के फायदे और नुकसान और शरीर पर इसका प्रभाव…)

आप सुबह खाली पेट करी पत्तों का भी सेवन कर सकते हैं यह आपके इंसुलिन लेवल को बढ़ाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

अलसी आपके ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में बनाए रखने में मददगार होती है. 

अलसी का पराठा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक परात में आटा लें.

यह भी पढ़ें: पेट में है गड़बड़? खरीद कर खा लीजिए ये पीला फल, चुटकियों में दूर हो जाएगी समस्या

अपना तनाव कम करने से देखा गया है की हाई ब्लड प्रेशर पीड़ित मरीज को काफी हद तक छुटकारा मिलता है। बहुत लोग में देखा गया है की जोह लोग हमेशा तनाव में रहते है या फिर कोई घरेलु झग़डे में उनको हाई बीपी होजाता है, और उसके कारण उन्हें दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इसलिए डॉक्टर हमेशा मरीज को अपने तनाव को नियंत्रण रखने की सलाह देते है। 

विशेषज्ञों का कहना है की लीची में पोटेशियम की सही होती है जो शुगर स्पाइक नहीं होने देती है. साथ ही इसमें विटामिन सी और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है जो डायबिटीज में फायदेमंद होती है. इसका ग्लिसमिक इंडेक्स मीडियम होता है, जो इसे शुगर पेशेंट के लिए इसे सुरक्षित बनता है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब हम स्ट्रेस में रहते हैं, तो ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम एक्टिव हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में शरीर के मुख्य अंगों में ब्लड सर्कुलेट तेजी से होने लगता है, ऐसी स्थिति में आपको अधिक गर्मी लगने लगती है। साथ ही अगर आप अधिक तेल-मसाले वाली चीजों का सेवन करते हैं, तो इससे भी हार्ट गति have a peek at this web-site बढ़ जाती है, जिससे आपको गर्म और पसीना आता है। इसके अलावा धूम्रपान, शराब का अधिक सेवन, तेल वाली चीजों का सेवन करना भी गर्मी का कारण बोता है।

अचार में ढ़ेर सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग मूली के पत्तों को सलाद के रूप खाने के लिए इस्तेमाल करें। यह काफी फायदेमंद होते हैं।

Report this wiki page